पीठ के निचले हिस्से में हो रहे दर्द हैं परेशान तो जानें कैसे मिलेगा आराम

पीठ के निचले हिस्से में हो रहे दर्द हैं परेशान तो जानें कैसे मिलेगा आराम

सेहतराग टीम

कई लोग एक जगह बैठकर अपना काम करते हैं। इसकी वजह से उन्हें कई तरह की परेशानियां भी होने लगती हैं। उन्हीं में एक है पीठ या कमर के निचले हिस्से में दर्द होना। ये बीमारी अक्सर एक जगह बैठने से ही होती है। कई लोग इसे हल्का दर्द समझकर नजरअंदाज कर देते हैं जो आगे चलकर काफी खतरनाक स्थिति पैदा कर देता है। ऐसे में इस रोग को हल्के में ना लें और जितना जल्दी हो इसका भरपूर इलाज करें।

पढ़ें-  International Childhood Cancer Day: बच्चों में कैंसर को लेकर एम्स की स्पेशलिस्ट डॉ. प्रिया तिवारी से कुछ सवाल-जवाब

इस बदलते परिवेश में लोग कई घंटें एक जगह बैठ कर अपना काम करना रीढ़ को सहारा देने वाली मांसपेशियों को पर दबाव डालता है और उनमें अकड़न आ जाती है। इसलिए यह सबसे जरूरी है कि आप ज्यादा देर तक एक ही जगह पर बैठकर काम करने के बजाय थोड़ी-थोड़ी देर पर ब्रेक लेते रहें। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके काम करने की जगह और बैठने वाली कुर्सी आरामदायक हो। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाने से आपको पीठ दर्द में राहत मिल सकती है। 

पीठ के निचले हिस्से में दर्द के लिए आसान घरेलू नुस्खे 

कारगर है खसखस के बीज

खसखस के बीज को कमर दर्द या पीठ के दर्द के इलाज में कारगर औषधि की तरह माना जाता है। इसके लिए आप एक कप खसखस के बीज और एक कप मिश्री का पाउडर रोजाना सुबह शाम दो-दो चम्मच एक गिलास दूध में डालकर पिएं, इससे आपको जल्द राहत मिल सकती है।  

बड़े काम की हैं तुलसी की पत्तियां 

तुलसी भी आपको कमर दर्द या पीठ के निचले हिस्से में दर्द से राहत दिला सकती है। इसके लिए आप एक कप पानी में तुलसी की 8-10 पत्तियां डालकर उसे तब तक उबाले, जब तक कि पानी आधा ना हो जाए। इसके बाद उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। फिर उसमें एक चुटकी नमक डालकर पिएं। रोजाना इसका सेवन आपको कमर दर्द से लंबे समय के लिए आराम दिला सकता है।

लहसुन से ठीक होगा कमर दर्द

लहसुन को वैसे तो पूरे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसका इस्तेमाल कमर दर्द या पीठ के निचले हिस्से में दर्द से निजात पाने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए आप सरसों के तेल में लहसुन की 3-4 कलियों को डालकर उसे तब तक उबाले, जब तक कि लहसुन की कलियां काली ना पड़ जाएं। फिर उस तेल को थोड़ा सा ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद उससे दर्द वाली जगह पर मसाज करें। ऐसा करने से आपको जल्द राहत मिल सकती है। 

अदरक है असरदार 

अदरक को कमर दर्द से राहत दिलाने में काफी असरदार माना जाता है। इसके लिए आप ताजा अदरक के 4-5 टुकड़े लेकर उसे डेढ़ कप पानी में डालकर 10 से 15 मिनट तक उबालें। फिर उसे ठंडा होने दें। उसके बाद उसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर उसे पी लें। रोजाना इसका सेवन करने से आपको पीठ के निचले हिस्से में दर्द से राहत मिल सकती है। इसके अलावा आप चाहे तो अदरक का पेस्ट बनाकर दर्द वाली जगह पर लगा सकते हैं, ये तरीका भी कारगर है।

इसे भी पढ़ें-

इन तरीकों को अपनाकर पा सकते हैं पीठ दर्द से छुटकारा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।